Subscribe करे और अपने Email inbox में Latest JOB, Result का Notification Daily प्राप्त करे

Monday, 18 March 2019

यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2019 के लिए आवेदन कैसे करें

यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2019 : संघ लोक सेवा आयोग ने आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 19 मार्च, 2019 शाम 6 बजे तक बढ़ा दी है। आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर तारीख के विस्तार के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। इसलिए, यदि आपने अभी तक परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, तो अभी से जल्दी कर लें।

यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2019 

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का ऑनलाइन पंजीकरण 19 फरवरी, 2019 से शुरू हो गया था। आधिकारिक अधिसूचना में कुल 896 रिक्तियों की घोषणा की गई है, जिसमें बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षित 39 रिक्तियां शामिल हैं।

आयु सीमा: एक उम्मीदवार को 21 वर्ष की आयु प्राप्त की होगी और 1 अगस्त, 2019 को 32 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं की होगी, अर्थात वह 2 अगस्त 1987 से पहले पैदा नहीं हुआ होगा और बाद में 1 अगस्त से पहले नहीं हुआ होगा। , 1998।

UPSC पात्रता: उम्मीदवार को भारत में केंद्रीय या राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम या संसद के अधिनियम द्वारा स्थापित अन्य शैक्षणिक संस्थानों द्वारा शामिल विश्वविद्यालयों में से किसी एक की डिग्री रखना चाहिए या सरकार द्वारा कार्यबल के रूप में समझा जाने वाला घोषित किया जाना चाहिए जो लिंग संतुलन को दर्शाता है। महिला उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 की धारा -3 के तहत विश्वविद्यालय, या समकक्ष योग्यता के अधिकारी हैं।

यूपीएससी भर्ती प्रक्रिया: UPSC भर्ती में तीन स्तर की परीक्षा होती है जिसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य और साक्षात्कार शामिल हैं। उम्मीदवारों को सभी तीन स्तरों पर अर्हता प्राप्त करनी होगी।

UPSC महत्वपूर्ण तिथि: सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2019 प्रारंभिक स्तर 2 जून, 2019 को आयोजित की जाएगी। UPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए मुख्य परीक्षा 20 सितंबर को आयोजित की जाएगी जो पांच दिनों के लिए आयोजित की जाएगी। UPSC भारतीय वन सेवा (IFS) के लिए मुख्य परीक्षा 1 दिसंबर, 2019 को आयोजित की जाएगी। IFS मुख्य परीक्षा 10 दिनों के लिए आयोजित की जाएगी।

UPSC परीक्षा पैटर्न: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में 200 अंकों के दो अनिवार्य पेपर शामिल हैं (सामान्य अध्ययन पेपर I और सामान्य अध्ययन पेपर II)। प्रश्न बहुविकल्पीय, वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। प्रीलिम्स के अंकों की गिनती अंतिम रैंकिंग के लिए नहीं की जाएगी, बल्कि मुख्य परीक्षा के लिए योग्यता के लिए की जाएगी।

मुख्य परीक्षा में 1750 अंक हैं जबकि साक्षात्कार में 275 अंक हैं। अंतिम चयन मुख्य और साक्षात्कार राउंड के मेरिट स्कोर पर आधारित होगा।

नकारात्मक अंकन: उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पत्रों में एक उम्मीदवार द्वारा चिह्नित गलत उत्तरों के लिए जुर्माना (नकारात्मक अंकन) होगा।

उम्मीदवारों को वेबसाइट upsconline.nic.in का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत निर्देश उपर्युक्त वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। परिशिष्ट- II में दिए गए "ऑनलाइन आवेदन पत्र" को भरने के लिए संक्षिप्त निर्देश।

यूपीएससी के लिए इच्छुक उम्मीदवार IAS / IPS / IFS परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर ऑनलाइन अपलोड किए गए हैं।

यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2019 के लिए आवेदन कैसे करें

1. यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं
2. होमपेज पर Select रिक्रूटमेंट ’टैब चुनें
3. ड्रॉप-डाउन सूची से, ORA - ऑनलाइन भर्ती आवेदन का चयन करें
4. एक नया पेज खुलेगा
5. यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, तो 'नया पंजीकरण' पर क्लिक करें। या यदि आपके पास पहले से आईडी है तो 'पहले से पंजीकृत' पर क्लिक करें।
6. यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, तो एक फॉर्म दिखाई देगा
7. आवश्यक विवरण भरें- नाम, पिता का नाम, माता का नाम, लिंग, समुदाय, जन्म तिथि, जन्म स्थान, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि।
8. ऐसा पासवर्ड चुनें जिसे आप याद रख सकें या उसे नोट करना बेहतर है। अपना एडमिट कार्ड आदि डाउनलोड करने के लिए आपको भविष्य में लॉगिन करने के लिए आईडी पासवर्ड की आवश्यकता होगी।
9. 'सहेजें और अगला' पर क्लिक करें
10. अगले पेज में, आपको अपने विषय का चयन करने के लिए एक और फॉर्म मिलेगा, स्नातक में प्राप्त अंकों को भरना होगा, अपने कॉलेज का नाम आदि। आपको उस विषय को ध्यान से देखना चाहिए जिसके लिए आप परीक्षा देंगे।
11. 'सहेजें और अगला' पर क्लिक करें
12. अगले पेज में, आपको अपनी तस्वीर और अपने हस्ताक्षर की एक तस्वीर अपलोड करनी होगी।
13. आपको फ़ोटो को आवश्यक आकार में बदलना होगा, जो लगभग 5 -25 KB है।
14. अपनी फ़ोटो का आकार बदलने के लिए आपको Google पर photo Resize photo ’खोजना होगा। आपको विभिन्न वेबसाइटें मिलेंगी जो आपकी तस्वीर को मुफ्त में एक मिनट से भी कम समय में बदल देती हैं।
15. आपको उस पोर्टल पर अपनी तस्वीरें अपलोड करनी होंगी और वांछित आकार को चुनना होगा और ओके पर क्लिक करना होगा।
आपको आकार बदलने वाली तस्वीरें मिलेंगी। इसे डाउनलोड करें और UPSC पोर्टल पर अपलोड करें।
16. फोटो / साइन अपलोड करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
17. आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक पावती नंबर मिलेगा। बचाओ

No comments:

Post a Comment