Latest Jobs

Tuesday, 26 March 2019

आरआरबी जेई आवेदन की स्थिति कैसे देखे

आरआरबी जेई आवेदन : रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर पदों के लिए आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए लिंक को सक्रिय कर दिया है। इस लिंक के माध्यम से, उम्मीदवार अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। उम्मीदवार डीडी / एमएम / वाईवाईवाईवाई प्रारूप में अपनी पंजीकरण आईडी और जन्म तिथि दर्ज करके आरआरबी जेई आवेदन की स्थिति का उपयोग कर सकते हैं।

आरआरबी जेई आवेदन की स्थिति

रेलवे भर्ती बोर्ड, रेल मंत्रालय, भारत सरकार ने 29 दिसंबर, 2018 को CEN No.03 / 2018 के माध्यम से जूनियर इंजीनियर (JE), जूनियर इंजीनियर (सूचना प्रौद्योगिकी) [JE (IT)], डिपो की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया था।

उपर्युक्त पदों के लिए आवेदन 2 जनवरी, 2019 को सुबह 10:00 बजे शुरू हुआ। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2019 थी। ऑफ़लाइन शुल्क का भुगतान 4 फरवरी, 2019 तक किया गया था, जबकि उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 5 फरवरी, 2019 तक थी। पहला चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) अप्रैल / मई 2019 के दौरान अस्थायी रूप से निर्धारित किया गया है। इस परीक्षा के माध्यम से लगभग 13,487 रिक्तियों को भरा जाना है। पंजीकरण और आवेदन विवरण में संशोधन केवल दो बार किया जा सकता है।

आवेदन के संशोधन के लिए चरण

पंजीकरण संख्या और पासवर्ड 2 का उपयोग करके लॉगिन करें. वास्तविक परीक्षा शुल्क भुगतान के लिए उपलब्ध किसी भी मोड के माध्यम से संशोधन शुल्क का भुगतान करें। सुनिश्चित करें कि भुगतान निर्धारित तिथि और समय के भीतर किया गया है।
संशोधित आवेदन' बटन पर क्लिक करें।
दिए गए निर्देशों के अनुसार किए गए परिवर्तनों के अनुसार आगे बढ़ें और आवेदन जमा करें। रिकॉर्ड के लिए नवीनतम आवेदन का प्रिंट आउट सुरक्षित रखें। सीबीटी के लिए हॉल टिकट (ई-कॉल पत्र) सभी पात्र उम्मीदवारों को ई-कॉल पत्र और उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर विवरण अपलोड करने के लिए एसएमएस और ईमेल संदेश भेजे जाएंगे।

पहले चरण में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी)आरआरबी-वार के लिए उम्मीदवारों के लिए द्वितीय चरण सीबीटी 15 बार की दर से किया जाएगा (रेलवे प्रशासन की आवश्यकता के अनुसार इसमें वृद्धि या कमी हो सकती है)।

द्वितीय चरण सीबीटी की शॉर्टलिस्टिंग 1 स्टेज सीबीटी में उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर होगी। 2nd स्टेज सीबीटी के लिए आरआरबी-वार शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को आरआरबी और ई-मेल के आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से सलाह दी जाएगी कि वे ई-कॉल लेटर को द्वितीय स्टेज सीबीटी में प्रदर्शित होने के लिए डाउनलोड करें।नकारात्मक अंकनसीबीटी में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंकों का 1/3 प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काट दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

RRB JE की चयन प्रक्रिया में नीचे दिए गए चार चरण होते हैं
  • पहला चरण सीबीटी
  • दूसरा चरण सीबीटी
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • मेडिकल फिटनेस टेस्ट
आरआरबी जेई आवेदन की स्थिति देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

No comments:

Post a Comment