Subscribe करे और अपने Email inbox में Latest JOB, Result का Notification Daily प्राप्त करे

Sunday, 31 March 2019

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2019 कैसे देखे या check करे

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2019 : बीएसईबी बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी मैट्रिक) के साथ-साथ राज्य में इंटरमीडिएट (बीएसईबी 12 वीं) परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है। बिहार बोर्ड प्राधिकरण से मिली जानकारी के अनुसार वे इस वर्ष जून के महीने में परिणाम जारी करने की योजना बना रहे थे। बिहार 10 वीं परिणाम 2019 की घोषणा जून के महीने में की जाएगी।

इस प्रकार परीक्षाओं की समय सारिणी के संपर्क में रहने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर जाने और डेट शीट डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है। उम्मीदवारों को सुरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए एक प्रिंट भी ले सकते हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2019 बिहार बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (BSEB) मैट्रिक रिजल्ट अपडेट आधिकारिक पोर्टल पर प्रकाशित किया जाएगा। जो छात्र अपने बिहार बोर्ड 10 रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वे बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2019 प्राप्त कर सकते हैं, जिन छात्रों ने अपना बिहार बोर्ड स्कूल परीक्षा प्रमाणपत्र जनरल, वोकेशनल आदि की स्ट्रीम में दिया है, वे अपने परिणामों की जांच करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया बिहार बोर्ड ऑफ एजुकेशन द्वारा जारी है, और उम्मीद है कि मई के महीने में रिजल्ट निकल सकता है। इसलिए, उम्मीदवार किसी भी समय परिणाम का इंतजार कर सकते हैं, और उन्हें सुझाव दिया जाता है कि बिहार शिक्षा बोर्ड के ऑनलाइन पोर्टल की जांच करते रहें, जहां परिणाम प्रकाशित किए जाएंगे।

बीएसईबी 10 वीं परिणाम 2019 के बारे में विवरण:

बोर्ड का नाम: बोर्ड स्कूल परीक्षा बोर्ड, बिहार राज्य
परीक्षा का नाम: बीएसईबी मैट्रिक या 10 वीं / दसवीं परीक्षा 2019
परीक्षा तिथि: 21 फरवरी से 28 फरवरी 2019 तक
कम्पार्टमेंट परीक्षा तिथियाँ: जून 2019 के महीने में
मैट्रिक / 10 वीं के परिणाम की घोषणा / घोषणा तिथि: मई 1 सप्ताह 2019
BSEB मैट्रिक / 10 वीं कंपार्टमेंट रिजल्ट की जारी तिथि: अगस्त 2019
आधिकारिक पोर्टल परिणाम ऑनलाइन जाँचने के लिए: biharboard.ac.in

बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2019 सूचना और अपडेट

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2019 जनरल, वोकेशनल, और रेगुलर / प्राइवेट: बिहार बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2019 को जल्द ही जारी करने के लिए तैयार है। जिन उम्मीदवारों ने कक्षा 10 वीं / मैट्रिक (माध्यमिक विद्यालय परीक्षा) में भाग लिया है, वे बोर्ड के आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल पर परिणाम आने के बाद अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

उम्मीदवारों को सुरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए एक प्रिंट भी ले सकते हैं। बिहार बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (BSEB) मई 2019-20 शैक्षणिक वर्ष के महीने में बिहार बोर्ड मैट्रिक 10 वीं कक्षा का परिणाम 2019 घोषित करेगा। छात्र को अपना परिणाम प्राप्त करने के लिए परिणाम पृष्ठ पर अपना रोल नंबर और जन्म तिथि जमा करना होगा।

बिहार बोर्ड ऑफ स्कूल ऑफ एजुकेशन (BSEB) को पहली बार बिहार राज्य, भारत के राज्य में स्कूल शिक्षा को विनियमित, पर्यवेक्षण और नियंत्रण करने के लिए 1952 में बिहार बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन एक्ट, 1952 के अनुसार शुरू किया गया था। माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (आमतौर पर एसएससी के रूप में संदर्भित) एक छात्र द्वारा भारत में माध्यमिक विद्यालय स्तर पर अध्ययन के अंत में एक परीक्षा के सफल समापन पर प्राप्त प्रमाण पत्र है।

1952 में बिहार बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की स्थापना हुई, जो देश के पूर्वी राज्यों - बिहार में शिक्षा की बेहतरी के लिए पूरी तरह से शिक्षा बनाने की नीतियों पर आधारित था। विभिन्न कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम को पूरा करने के अलावा, पात्र शिक्षकों की भर्ती सुनिश्चित करने के लिए, बोर्ड 12 वीं और 10 वीं परीक्षा आयोजित करने और फिर दोनों परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने में लगा हुआ है।

बिहार बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन को (BSEB) के नाम से जाना जाता है। इसने कक्षा 10 वीं के लिए 2019 में मैट्रिक परीक्षा परिणाम का निर्देश दिया। छात्र अपने बीएसईबी मैट्रिक रिजल्ट 2019 को एसएमएस के माध्यम से चेक कर सकते हैं। BSEB 10th Result 2019 जून 2019 में घोषित किया जाएगा। आप इस पृष्ठ को BSEB Result 2019 मैट्रिक में अधिक संदेह के लिए भी देख सकते हैं।

क्या आप बिहार बोर्ड 10 वीं परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं? क्या आप बीएसईबी कक्षा 10 परिणाम 2019 खोज रहे हैं? यहां बिहार बोर्ड मैट्रिक 10 वीं परिणाम 2019 तिथि से संबंधित नवीनतम समाचार और बोर्ड परिणाम डाउनलोड करने के लिए एक सीधा लिंक है। बिहार बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (BSEB) उच्च और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा का अधिकृत बोर्ड है।

हर साल मार्च के महीने में यह कक्षा 10 के सभी छात्रों के लिए दसवीं कक्षा के अंत में सार्वजनिक परीक्षा आयोजित करता है। 10 वीं के सभी छात्रों ने मार्च 2019 से सफलतापूर्वक अपनी परीक्षा का प्रयास किया है, और अब वे BSEB 10 वीं के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं 2019 तारीख। बोर्ड जून महीने में ही बिहार बोर्ड रिजल्ट 2019 को अपनी आधिकारिक साइट पर अपलोड करेगा।

बिहार बोर्ड के परिणाम की प्रतीक्षा करने वाले छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर Visit कर सकते हैं, जानकारी के अनुसार, बिहार बोर्ड रिजल्ट २०१ ९ पिछले हफ्ते या जून में घोषित होने की उम्मीद है। छात्र बिहार बोर्ड एसएससी रिजल्ट 2019 के बारे में जानकारी के लिए हमरी वेबसाइट पर डेली चेक करते रहे।


10 वीं या मैट्रिक एक सार्वजनिक परीक्षा, यानी एक परीक्षा, जो कि क्षेत्रीय शिक्षा बोर्ड द्वारा बनाई गई है, जिसे स्कूल के साथ संबद्ध किया गया है, न कि स्कूल के संकाय सदस्यों द्वारा। 10 वीं परीक्षा में एक छात्र का प्रदर्शन भारत में प्री-यूनिवर्सिटी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के कारकों में से एक है। इसलिए, 10 वीं को अक्सर पहली महत्वपूर्ण परीक्षा माना जाता है जो एक छात्र करता है। भारत में जन्म के समय जन्म और मृत्यु के समय पंजीकरण अनिवार्य नहीं होने पर मैट्रिक प्रमाण पत्र को जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में उपयोग किया जाता था। यह अभी भी 1989 से पहले जन्म लेने वालों के लिए भारतीय नागरिक प्राधिकरणों जैसे पासपोर्ट के लिए नागरिक दस्तावेज जारी करने के लिए MEA वेबसाइट के अनुसार जन्म तिथि के प्रमाण का एक वैध रूप है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2019 कैसे देखे या check करे

👉 बताए गए लिंक पर जाएं biharboard.ac.in।
👉 अब BSEB Result 2019 Class 10 Regular Exams पर क्लिक करें।
👉 उसके बाद अपना एडमिट कार्ड नंबर और जन्मतिथि डालें।
👉 फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें और थोड़ी देर प्रतीक्षा करें।
👉 इसके बाद आपको आपका बोर्ड रिजल्ट का परिणाम प्राप्त हो जायेगा.
👉 परिणाम डाउनलोड करने के लिए 'Print Button पर क्लिक करें।

मैट्रिक परीक्षा शुरू होने से पहले कई प्रक्रियाओं का पालन किया जाता है। परीक्षा समिति 10 वीं परीक्षा में उपस्थित होने वाले प्रत्येक छात्र को एसएमएस के माध्यम से बीएसईबी 10 वीं परिणाम 2019 प्रदान करेगी। बीएसईबी मैट्रिक 10 वीं परिणाम 2019 के परिणाम की जांच करने के लिए, उम्मीदवार निम्नलिखित एसएमएस भी 56263 पर भेज सकते हैं। आप अपने मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से सभी स्ट्रीम परीक्षा 2018 के मैट्रिक के बिहार कक्षा 10 के परिणाम देख सकते हैं।

मैट्रिक परीक्षा परिणाम के लिए निम्न विधियों का उपयोग किया जा सकता है:

BIHAR10 ROLLCODE + ROLLNO - इसे 56263 पर भेजें

Example : एसएमएस - BIHAR10 <स्पेस> रोलकोड + रोल नंबर - इसे 56263 पर भेजें

बिहार बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, पटना द्वारा आयोजित मैट्रिक और इंटरमीडिएट (12 वीं) परीक्षा, 2019 का परिणाम 10 वीं परिणाम 2019, बिहार बोर्ड रिजल्ट 2019 को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर महीने में लगभग 1 बजे घोषित किया जाएगा।

जून 2019 (जून के प्रथम सप्ताह में अपेक्षित)। हाल ही में जारी एक विज्ञप्ति में, बीएसईबी ने संबंधित बीएसईबी कार्यालय और संबंधित बीएसईबी कार्यालय से संबंधित पटना, बिहार और उसके बाद के परिणाम बुकलेट को इकट्ठा करने के लिए बीएसईबी परीक्षा 2019 के संबद्ध संस्थानों / अधिकारियों के सभी प्रमुखों से आग्रह किया है। परिणामी पुस्तिका बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड की जा सकती है। बिहार बोर्ड ने BSEB 10 वीं कक्षा के परिणाम 2019 नामवार, स्कूलवार, रोल.नए वार, सीट के अनुसार जारी किए जाएंगे।

BSEB 10th Result 2019 मेरिट लिस्ट, मार्क्स शीट और टॉपर लिस्ट:

जिन छात्रों ने कक्षा 10 वीं मैट्रिक परीक्षा लिखी है, उन्हें बिहार शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित आधिकारिक ऑनलाइन वेबसाइट से अपने 10 वीं परिणाम 2019 की जांच करनी चाहिए। छात्रों को अपने आवश्यक विवरण जैसे एडमिट कार्ड या रोल नंबर तैयार रखना चाहिए जिसका उपयोग परिणाम प्राप्त करने के लिए किया जाना चाहिए। परिणाम की जांच करने की प्रक्रिया छात्रों के लिए बिना किसी देरी या जटिलता के तुरंत अपना परिणाम प्राप्त करने के लिए अत्यंत आसान बना दी जाती है।

पोर्टल के परिणाम पृष्ठ को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाया गया है, और परिणाम की जाँच करते समय उम्मीदवारों को कोई समस्या नहीं होगी। परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें बस आवश्यक जानकारी जैसे परीक्षा पंजीकरण संख्या या जन्मतिथि जैसी कोई अन्य व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी। परिणाम की जांच करने के लिए सरल कदम ऊपर दिए गए हैं।

बिहार बीएसईबी मैट्रिक परिणाम 2019 की घोषणा के बाद, बिहार बोर्ड मैट्रिक 10 वीं परिणाम सूची और टॉपर सूची प्रदान करेगा, और कुछ दिनों के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर अंक पत्र प्रदान किया जाएगा, या आप आगे उपयोग या किसी भी परिणाम के लिए परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं अन्य संदर्भ, लेकिन यह एक वास्तविक ज्ञापन या अंक पत्र नहीं है, यह सिर्फ बोर्ड परीक्षा में आपके उत्तीर्ण प्रमाण पत्र के प्रमाण के लिए उपयोग किया जाता है।

10-15 दिनों के बाद बिहार सरकार सभी अंकों की शीट भेज देगी जो मैट्रिक की 10 वीं कक्षा की परीक्षा से संबंधित स्कूल, कॉलेजों या निजी संस्थानों में उत्तीर्ण होगी।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हर साल छात्र परीक्षा में शामिल होते हैं और अधिक से अधिक संख्या में छात्र उत्तीर्ण होते हैं, लेकिन कुछ छात्र बिहार राज्य के मैट्रिक बोर्ड परीक्षाओं में उनसे अपेक्षित अंक प्राप्त नहीं कर पाते हैं। बीएसईबी 10 वीं रिजल्ट 2019 में आपकी अपेक्षा के स्तर तक नहीं होने पर उन उम्मीदवारों ने रीकाउंटिंग, रिवैल्यूएशन और फोटोकॉपी सह री-वेरिफिकेशन, री-टोटलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आप री-वैल्यूएशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट, या आप अपने संबंधित स्कूलों में फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2019 के बारे में पूरक या कम्पार्टमेंट परीक्षा की तारीख के बारे में फिर से मूल्यांकन और विवरण के लिए प्रक्रिया और विवरण स्कूल के कर्मचारियों द्वारा समझाया जाएगा, या यह आधिकारिक वेबसाइट पर दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2019 के बारे में लगातार अपडेट की जानकारी आपको यहाँ पर दी जाएगी. कंपार्टमेंट परीक्षा के बाद हर छात्र उत्सुकता से अपने परिणामों की प्रतीक्षा करें क्योंकि यह वर्ष की बोर्ड परीक्षा पास करने का आखिरी मौका है, इसलिए मैट्रिक में असफल हर छात्र परीक्षाओं को अपने परिणामों का बेसब्री से इंतजार है, इसलिए चिंता न करें कि पहले छात्र कम्पार्टमेंट लिखें या परीक्षा लिखने के लिए दिए गए दूसरे अवसर में परीक्षा की आपूर्ति अच्छी तरह से कर लें और अब सभी छात्रों को यह बताना होगा कि वर्ष 2019 में कंपार्टमेंटल परीक्षा में आवेदन करने वाले कौन हैं / जुलाई और बिहार बोर्ड बीएसईबी मैट्रिक 10 वीं कक्षा के कंपार्टमेंटल परीक्षा परिणाम 2019 जुलाई या अगस्त 2019 के महीने में घोषित किए जाएंगे।

बिहार बोर्ड ऑफिसियल वेबसाइट :  http://biharboardonline.bihar.gov.in/

No comments:

Post a Comment